Advertisement

Ads Here

Earn Money online with GOOGLE from Home in India (Hindi)

Top 10 Best ideas to Earn Money from Home


# 1। एक फ्रीलांसर बनें (Become a Freelancer)

अगर आप एक अच्छे प्रोग्रामर, डिज़ाइनर या बाज़ारिया हैं, तो आप भारत में बहुत सारे पेड ऑनलाइन जॉब पा सकते हैं। आपको बस धैर्य रखने और अधिक सीखने की इच्छा है।

एक अच्छा फ्रीलांसर बनने के लिए आपके पास दो कौशल होना आवश्यक है। एक आपका मुख्य कौशल है, और दूसरा कौशल विपणन है। यदि आप एक अच्छे बाज़ारिया नहीं हैं, तो अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए किसी अनुभवी बाज़ारिया की मदद लें। क्लाइंट पाने के लिए आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल होना चाहिए।

मैंने रु। में कैसे कमाया जाए इस पर दो गहन लेख लिखे हैं। एक फ्रीलांस लेखक के रूप में 5000 प्रति लेख।

# 2। स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सीखें (Learn Stock Marketing Trading)

आपको फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है लेकिन आपको स्टॉक ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए थोड़े पैसे की आवश्यकता होगी।

आप स्टॉक ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यदि आप जानते हैं कि सही स्टॉक कैसे उठाया जाए। आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है।

मुझे आपको अवगत कराना चाहिए कि आप स्टॉक ट्रेडिंग में पैसा कम खो सकते हैं इसलिए कम पैसे के साथ शुरुआत करें और स्टॉक ट्रेडिंग की मूल बातें सीखने में अधिक समय लगाएं।

मैंने शुरुआती लोगों के लिए भारत में इंट्राडे स्टॉक ट्रेडिंग पर एक लेख लिखा है। यदि आप स्टॉक ट्रेडिंग की मूल बातें सीखना चाहते हैं तो आप लेख पढ़ सकते हैं।

डिस्काउंट ब्रोकर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि वे ब्रोकरेज को 20 रुपये तक के ट्रेड चार्ज के बावजूद फिक्स करते हैं। आप मेरे 3 पसंदीदा डिस्काउंट दलालों 5paisa समीक्षा, अपस्टॉक्स समीक्षा और ज़ेरोदा समीक्षा की समीक्षा देख सकते हैं।


# 3। एक सलाहकार बनें (Become a Consultant)

आप अपनी सलाह और ज्ञान कई लोगों को बेच सकते हैं। एक सलाहकार या शिक्षक बनने के लिए आपको एक डोमेन में एक सुपर विशेषज्ञ होना चाहिए, आपको बस अपने छात्र या ग्राहक से बेहतर होना होगा।

मैंने बहुत सारे स्टार्टअप के साथ काम करके कंटेंट मार्केटिंग कौशल हासिल किया। कभी-कभी मुझे सफलता मिली और कभी-कभी असफलता मिली, हर असफलता के साथ मैंने कंटेंट मार्केटिंग में कुछ नया सीखा। अब लोग मुझे कंटेंट मार्केटिंग एक्सपर्ट कहते हैं और ख़ुशी से मुझे Rs। फोन / स्काइप पर मेरी सलाह के लिए 5000 प्रति घंटे।

मैं सामग्री विपणन योजना बनाने में उनकी मदद करता हूं। वे बेहतर विपणन अभियान चलाकर अधिक व्यवसाय प्राप्त करते हैं।

मुख्य प्रतिस्पर्धी कौशल वाला कोई भी व्यक्ति सलाहकार बन सकता है और ग्राहकों को ऑनलाइन पा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कानूनी या वित्त पेशेवर हैं, तो आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, और ऑनलाइन ग्राहकों को आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं।

आप या तो अपने मौजूदा कौशल का मुद्रीकरण कर सकते हैं, या नए कौशल सीख सकते हैं जो ऑनलाइन पैसा बनाते हैं।

कौशल के बिना जल्दी पैसा बनाने की उम्मीद नहीं है।

मैं इसे फिर से कह रहा हूं, कुछ महीनों के समर्पित समय में ऑनलाइन कौशल सीखना संभव है।

# 4। YouTube से ऑनलाइन पैसा कमाएं (Earn money from YouTube)

आप नहीं जानते होंगे कि लोग YouTube से लाखों कमा रहे हैं। फिर से, एक आसान विकल्प नहीं है, लेकिन किसी भी विषय पर वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अधिक संभव है।

दो प्रकार के लोग सफल YouTube चैनल बना सकते हैं, एक जो मज़ेदार और मनोरंजक वीडियो बनाते हैं, दूसरा वे जो आला दर्शकों (जैसे छात्रों, माताओं, गृहिणियों, टेक गीक्स) के लिए अत्यधिक सहायक वीडियो बना सकते हैं।

आप YouTube से पैसा कैसे कमा सकते हैं, इस बारे में हमारे इन-गाइड गाइड के माध्यम से जा सकते हैं, जहां हमने सफल लोगों के उदाहरण दिखाए हैं, जो YouTube पर पैसा कमा रहे हैं, हमने YouTube चैनल बनाने की प्रक्रिया के बारे में कदम दर कदम साझा किया है कि कैसे बाजार में वृद्धि करें और अपना विकास करें चैनल, और आपको कौन से टूल बनाने और वीडियो को बढ़ावा देने की आवश्यकता हो सकती है।


# 5। फेसबुक, इंस्टाग्राम से पैसे कमाएँ (Earn Money from Facebook, Instagram)

इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से कमाई की क्षमता की कोई सीमा नहीं है। अरे, मैं मजाक नहीं कर रहा हूं। वहां ऐसे लोग हैं जो सिर्फ एक ट्वीट या फेसबुक पोस्ट के लिए 20,000 रुपये तक चार्ज करते हैं। अब अपना मुंह बंद करें, यह सच है।

यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे मैं परिचित हूँ, फेसबुक के माध्यम से पैसा कमाने के लिए। मैंने खुद फेसबुक पेजों पर अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए (फेसबुक विज्ञापनों के साथ भ्रमित नहीं करने के लिए) सीधे पैसे का भुगतान किया।

सोशल मीडिया प्रशंसक आधार ऐसे लोगों के लिए एक संपत्ति है, उनमें से ज्यादातर मनोरंजन डोमेन में हैं। फैशन और मनोरंजन डोमेन से संबंधित लोग अपने इंस्टाग्राम पेज को मुद्रीकृत कर सकते हैं। आप BhakSala, गब्बर सिंह और StoryPick के प्रशंसक आधार की जांच कर सकते हैं, और आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी भी कंपनी के लिए कितना मूल्यवान हो सकता है जो ऐसे पृष्ठों पर विज्ञापन देना चाहते हैं।

# 6। डोमेन खरीदें और बेचें (Buy and Sell Website Domain)

आपको पता नहीं होगा, लेकिन अगर आपके पास अच्छा ट्रैफ़िक है तो आप अपनी वेबसाइट किराए पर दे सकते हैं। जब मैं रियल एस्टेट डोमेन में क्लाइंट के साथ काम कर रहा था, तब मैंने ऑनलाइन आय बनाने का यह तरीका सीखा। खरोंच से अपनी वेबसाइट बनाने के बजाय, उसने एक ऐसे व्यक्ति से एक वेबसाइट किराए पर ली, जिसके पास पहले से ही ट्रैफ़िक था, अपने स्थानीय क्षेत्र में घर खरीदने के इच्छुक लोगों के साथ।

मेरे दोस्त को उसकी वेबसाइट खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए उसने कुछ महीनों के लिए अपनी वेबसाइट को किराए पर लेने के लिए कहा। उन्होंने वेबसाइट पर अपनी संपत्तियाँ दिखाते हुए लीड एकत्रित की। उन्होंने अपनी अचल संपत्ति सूची को बेचने के बाद वेबसाइट को वापस कर दिया।

क्या यह दिलचस्प नहीं है? हमारे सभी जीवन ने सोचा कि केवल भौतिक कार्यालयों और घरों को किराए पर लिया जा सकता है that

यदि आपके पास एक अच्छा एसईओ स्कोर (डोमेन प्राधिकरण) है या आप एक विशेष नाम वाले डोमेन के मालिक हैं, तो दूसरा विकल्प आपका डोमेन बेच रहा है। मेरी पसंदीदा सोशल मीडिया शेड्यूलिंग कंपनी, बफर ने पिछले साल $ 600,000 में बफर.कॉम खरीदी थी। इसी तरह से, आप एक्सपायर्ड डोमेन खरीद सकते हैं और उच्च मूल्य पर उन लोगों को बेच सकते हैं जिन्हें इसकी आवश्यकता है। ईमानदारी से, डोमेन ट्रेडिंग व्यवसाय मुश्किल है और आपको शुरू करने के लिए भी एक विशेषज्ञ बनना होगा, अन्यथा, आप पैसे खो सकते हैं।

लेकिन, यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन है और इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप Flippa.com जैसे मार्केटप्लेस पर बेचने की कोशिश कर सकते हैं

नोट: इस समय मेरे पास 50 से अधिक डोमेन हैं। मैं डोमेन में निवेश करता रहता हूं और इस वर्ष मैंने एक डोमेन $ 15,000 (10 लाख रुपये के बराबर) में बेचा। जब आप अपने ऑनलाइन व्यवसाय पर काम करना शुरू करते हैं तो आप यह भी सीखेंगे कि डोमेन सेलिंग से पैसे कैसे बनाए जाएं।


# 7। लेखन कार्य से आय (Income from writing work or Articles)

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कभी लेखक बनूंगा। मैंने अपने स्टार्टअप ब्लॉग के लिए लिखना शुरू किया और शब्दों के साथ एक संबंध पाया।

ईमानदारी से कहूं तो मैं अंग्रेजी में कभी अच्छा नहीं था और अभी भी अपने व्याकरण को सुधारने पर काम कर रहा हूं। आज, मेरे अधिकांश व्यवसाय मेरे लेखन कौशल के आधार पर चलते हैं।

मैंने सीखा कि किसी भी काम में अच्छा बनने के लिए औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपको लिखना पसंद है, तो बस इसे शुरू करें। ऑनलाइन कई विशेषज्ञ उपलब्ध हैं जो आपको अच्छी प्रतियां लिखना सिखाने के इच्छुक हैं।

मेरा विश्वास करो, कई कंपनियां अच्छे लेखकों की तलाश में हैं लेकिन उन लेखकों को ढूंढना मुश्किल है जो अच्छा लिखते हैं। आप अगले एक हो सकते हैं। एक अच्छा लेखक 5,000 से 20,000 रुपये प्रति लेख के बीच शुल्क लेता है।

यदि आप लेखन में अच्छे हैं:

फिर यह लेख आपको अपने लेखन कौशल के माध्यम से पैसा कमाने में मदद कर सकता है।

नोट: अगर आपको लगता है कि आप अच्छा लिख ​​सकते हैं, लेकिन कोई क्लाइंट नहीं है, तो आप मुझे अपने काम का नमूना भेज सकते हैं। मैं किसी भी काम की गारंटी नहीं देता लेकिन मैं अपनी क्षमता के आधार पर आपके लिए कुछ पाने की पूरी कोशिश करूंगा।



# 8। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करें (Start Blogging to Earn Money from Google)

आप अपने लेखन कौशल से दो तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

किसी को लिखो और तुरंत पैसा बनाओ
अपने लिए लिखें और धीरे-धीरे पैसा कमाएं, लेकिन लगातार
यह एक स्वतंत्र नौकरी और एक व्यवसाय के मालिक के बीच अंतर है। आपका ब्लॉग आपका ऑनलाइन व्यवसाय हो सकता है, आपके दर्शकों के निर्माण में कुछ समय लगेगा। लेकिन एक बार जब आप ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं, तो आपका ब्लॉग तब भी पैसे कमाता है जब आप सो रहे होते हैं।

ब्लॉगिंग सीखने के लिए इस मुफ्त कोर्स में शामिल हों

आप साधारण Google Adsense का उपयोग करके विज्ञापन बना सकते हैं और Google के साथ पैसा कमा सकते हैं। जब भी कोई ऐसे ऐड ब्लॉक पर क्लिक करता है तो आप पैसे कमाते हैं।


# 9। Affiliate Marketing से पैसे कमाएं (Earn Money from Affiliate marketing)

सहबद्ध विपणन शुरू करना एक खुदरा दुकान चलाने के समान है। आप अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे खुदरा विक्रेताओं के साथ साइनअप करते हैं, सभ्य वेबसाइट बनाने के लिए अपने वेबसाइट और सोशल मीडिया पर अपने पसंदीदा उत्पादों को बढ़ावा देते हैं।

मैं सहबद्ध विपणन पर एक अलग विकल्प के रूप में चर्चा कर रहा हूं क्योंकि यह किसी भी प्रकार के ऑनलाइन व्यापार के साथ फिट हो सकता है, कुछ परिदृश्य में लोग वेबसाइट के मालिक नहीं हैं, लेकिन संबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा बनाते हैं।

मैंने बस अपनी पसंदीदा पुस्तकों की एक सूची तैयार की और अमेज़ॅन से लिंक किया ताकि इच्छुक लोग किताबें खरीद सकें।

उसी दिन तीन लोगों ने खरीदारी की और मैंने एक छोटा सा संबद्ध कमीशन अर्जित किया। अगर कोई आपके लिंक पर क्लिक करके amazon वेबसाइट पर जाता है।


# 10। एक उत्पाद प्रारंभ करें (Start a new Product or online Company)

यह ऑनलाइन व्यापार चलाने का सबसे सुंदर और लाभदायक तरीका है। मैं दो स्टार्टअप में असफल रहा, लेकिन कंटेंट मार्केटिंग में सफलता मिली। आप कभी नहीं जानते कि एक स्टार्टअप आपके विकास में कैसे मदद कर सकता है।

आपको एक उत्पाद बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी जिसे ग्राहक खरीदना चाहते हैं। उत्पाद कंपनी शुरू करने, एक टीम को काम पर रखने, उत्पाद बेचने की पूरी प्रक्रिया बहुत रोमांचक है।

व्यक्तिगत वित्त स्थान में एक बड़ा बाजार है, आप कम क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए एक कंपनी या ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या उच्च क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को क्रेडिट सीमा प्रदान कर सकते हैं।

आगे का पता लगाने के लिए भारत, यूके और यूएसए में कई उपयोग के मामले हैं।

#11। एक डिजिटल स्टोर खोलें (Shopify, वू-कॉमर्स या मार्केटप्लेस) - Open a digital store (like Shopify, woo-commerce or marketplaces)

आपको ऑनलाइन स्टोर पर बेचने के लिए कुछ उत्पादों को ध्यान में रखना चाहिए - यह इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजाइनर आभूषण या रूमाल हो सकता है।

आपको इससे शुरुआत करनी चाहिए

मान्य विचार,
स्टोर स्थापित करें,
उत्पादों की खरीद और
ग्राहक ढूंढ रहे हैं।
कार्रवाई का समय
मैं जानकारी साझा करता रह सकता हूं, लेकिन जब तक आप कार्रवाई नहीं करेंगे, तब तक आपको कुछ भी मदद नहीं करेगा। लोग विफलता से डरते हैं और वे कुछ भी शुरू नहीं करते हैं।
पहला कदम उठाएं और आप प्रकाश को आगे देखेंगे।

मुझे यकीन है कि आप मेरी ऑनलाइन 100 व्यापारिक विचारों की सूची में से एक विचार चुन सकते हैं। मैंने सभी उद्योगों जैसे वित्त, टेक, यात्रा, फैशन, खरीदारी, शिक्षा, खाद्य, नौकरियां, राजनीति, बॉलीवुड को कवर किया है। आप जो भी सोच सकते हैं, मैंने ऑनलाइन व्यापार के लिए बहुत सारे विचार साझा किए हैं।

यदि आप शेयर बाजार के निवेश में रुचि रखते हैं, तो भारत में एक सर्वश्रेष्ठ डीमैट ब्रोकर के माध्यम से निवेश करना शुरू करें।

मैं आपको एक वेबसाइट शुरू करने, कीवर्ड अनुसंधान करने और अपने ऑनलाइन व्यवसाय के प्रबंधन के हर कदम पर पैसे बचाने के लिए दिखाने के लिए तैयार हूं।
DEEPAK SAINI
125k Subscribers
Subscribe